नल से पानी टपकना होता है अशुभ, इस लीकेज को रोकने के लिए अपनाएं ये आसान शानदार टिप्स – Water dripping tips follow these simple way to stop water leakage

water leakage- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
water leakage

Highlights

  • नल से पानी टपकने के कई कारण हो सकते हैं।
  • कई बार नल के अंदर पानी जमा हो जाता है जिसके चलते नल ब्लॉक हो जाता है।

आमतौर पर ऐसा होता है कि घर में लगे नल को साफ करते समय वह अपनी जगह से हिल जाते हैं और फिर नल में से पानी टपकने लग जाता है। हालांकि नल से पानी टपकने के और भी कई कारण हो सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि नल के अंदर पानी या फिर कुछ समान जमा हो जाता है जिसके चलते नल ब्लॉक हो जाता है और लीक करने लग जाता है। ऐसे में इस समस्या से परेशान हो कर कई लोग प्लंबर को बुला लेते हैं और फिर इसे ठीक करने के लिए प्लंबर खूब पैसे वसूल लेता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अब आपको न ही परेशान होने की और न ही  प्लंबर बुलाने की कोई जरूरत है क्योंकि आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप घर पर ही अपनी नल की लीकेज को ठीक सकते हैं। आइए जानते हैं घर में लगे नल के लीकेज को रोकने का आसान तरीका

पहले करें चेक

कभी भी नल को ठीक करने से पहले ये चेक कर लें कि आखिर नल में से पानी लीक कैसे हो रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि नल से पानी टपकने के दो कारण हो सकते हैं, पहला ये कि आपका नल टूट गया हो या फिर दूसरा ये कि नल का ज्वाइंट ढीला हो गया हो। ऐसे में अगर यह पता चल जाए कि नल टूट गया है तो आपको नल बदलना पड़ेगा। 

Holi 2022: होली पर भांग का नशा चढ़ गया है तो क्या करें? इन आसान टिप्स की मदद से छूमंतर होगा नशा

यूं करें धागे का इस्तेमाल

यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग रहा हो लेकिन जी हां यह सच है कि नल को ठीक करने के लिए आप धागे का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए पहले देख लें कि क्या आपका नल, पाइप और नल के बीच से लीक कर रहा है? यदि ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब नल ढीला हो गया है। इसको टाइट करने के लिए आप नल की चूड़ियों में धागा लपेट सकते हैं। ऐसा करने से पहले पानी की सप्लाई ऊपर से बंद कर दें। इसके बाद नल को निकालर इसके चूड़ियों पर धागा लपेटना शुरू कर दें।  इसे इस तरह लपेटें कि यह आसानी से होल में चला जाए। ऐसा करने के बाद आपका नल लीक नहीं होगा। 

नल के हैंडल को करें टाइट 

यदि नल ठीक से बंद करने के बाद भी इसमें से पानी टपक रहा है तो हो सकता है कि नल के हैंडल की चूड़ियां ढीली हो गई हों। ऐसे में आप नल की हैंडल को किसी चीज की मदद से टाइट कर दें। इसके अलावा आप चाहें तो हैंडल को खोलकर इसका नट भी चेंज भी कर सकते हैं। 

बचे हुए चावल को दीजिए ये शानदार ट्विस्ट, बच्चे हों या बूढे, सबको आएगा पसंद

वाटरप्रूफ टेप का करें यूज

अगर आपके नल से ज्यादा पानी नहीं टपक रहा है तो ऐसे में आप वाटरप्रूफ टेप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टेप आपको कही भी आसानी से मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उस जगह को अच्छी तरह से सुखा लें जहां से पानी लीक हो रहा है। उसके बाद टेप की मदद से पूरे हिस्से को कवर कर लें। ऐसा करने से नल लीक नहीं होगा और आपके पैसे भी ज्यादा नहीं खर्च होंगे।

जैतून के तेल के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में दूर जाएंगी बालों से जुड़ी समस्याएं

 

 

 

Source link

Leave a Comment