Chaitra Amavasya 2022: For happiness, prosperity and progress in business, do these measures on this day।Chaitra Amavasya 2022: धन्य-धान्य में वृद्धि

Chaitra Amavasya- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
Chaitra Amavasya

Highlights

  • सूर्य देव को अर्घ्य देकर पितरों का तर्पण करना चाहिए
  • किसी गरीब या ब्राह्मण को भोजन करना चाहिए

आज स्नान-दान की अमावस्या है। आज पवित्र तीर्थ स्थलों पर लोग स्नान-दान कतरे हैं। किसी भी महीने की अमावस्या को पितरों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण और स्नान-दान का बहुत महत्व होता है । आज गंगा स्नान और दान-पुण्य करना शुभफल देने वाला होता है। अगर आप किसी तीर्थ स्थल पर जाने में असमर्थ है तो घर में ही स्नान के पानी में गंगा जल डाल कर स्नान करना चाहिए।

सूर्य देव को अर्घ्य देकर पितरों का तर्पण करना चाहिए। इसके बाद किसी गरीब या ब्राह्मण को भोजन करना चाहिए और जरूरतमंदों को दान करना चाहिए। चैत्र अमावस्या के दिन कई धार्मिक तीर्थों पर बड़े-बड़े मेलों का आयोजन भी किया जाता है। 


आज के दिन करें ये उपाय –

बिजनेस में आ रही समस्याओं से पाएं निजात-

अगर आप अपनी बिजनेस संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का एक दीपक जलाएं और वहीं पेड़ के पास खड़े होकर या बैठकर ‘ऊं नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का 108 बार जाप करें। आज ऐसा करने से आपके बिजनेस में आ रही समस्याएं समाप्त होंगी।

डिप्रेशन की समस्या से मिलेगा छुटकारा-

अगर आप डिप्रेशन में हैं या आप किसी बात को लेकर अपनी कोई राय नहीं बना पा रहे हैं, तो आज आप कच्चे चावलों को अच्छे से पकाकर, उसमें पिसी हुई शक्कर मिलाकर गाय को खिलाएं । साथ ही गौ माता के सामने हाथ जोडकर प्रार्थना करें। आज ऐसा करने से आपको डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

इस उपाय से सुख-साधनों की होगी प्राप्ति-

अगर सुख-साधनों के मामले में आपकी माता को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आज आपको 400 ग्राम सूखा धनिया मन्दिर में दान करना चाहिए | आज ऐसा करने से आपके माता को सुख-साधनों की प्राप्ति होगी।

तरक्की के लिए करें ये उपाय-

अगर आप चाहते है कि आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहे, तो आज किसी धोबिन को कुछ न कुछ दान जरूर करना चाहिए । साथ ही बेहतर दाम्पत्य सुख के लिये आपको आज धोबी के गधे बांधने वाले खूंटे का स्पर्श करके प्रार्थना करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके घर की तरक्की हमेशा बनी रहेगी।

इस जाप से बनी रहेगी पॉजिटिविटी-

अगर आप चाहते है कि आपके अन्दर हमेशा पॉजिटिविटी बनी रहे, तो आज आप सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए सूर्य गायत्री मंत्र का जाप करें । सूर्य गायत्री मंत्र है-   

ॐ आदित्याय विद्महे सहस्त्रकिरणाय धीमहि। तन्नो सूर्य: प्रचोदयात्। आज ऐसा करने से आपके अन्दर हमेशा पॉजिटिविटी बनी रहेगी।

बनी रहे मुस्कान इसके लिए करें ये उपाय-

अगर आप जीवन की हर परिस्थिति में अपने आपको खुश रखना चाहते हैं, तो आज आपको मन्दिर में अपने वजन के बराबर या वजन के दसवें हिस्से के बराबर जौ का दान करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनी रहेगी।

पढ़ाई में उन्नति के लिए करें ये काम-

अगर आप अपनी पढ़ाई पर ठीक से फोकस नहीं कर पा रहे हैं, तो आज अपने गुरु को प्रणाम करना चाहिए और विद्या यंत्र धारण करना चाहिए। आज ऐसा करने से आप अपनी पढ़ाई पर ठीक से फोकस कर पायेंगे।

तरक्की के लिए उपाय-

अगर आप अपने जीवनसाथी की तरक्की को बनाये रखना चाहते है, तो आज शाम के समय घर के मन्दिर में या ईशान कोण में गाय के घी का एक दीपक जलाएं, लेकिन ध्यान रहे कि रूई के स्थान पर लाल रंग के धागे की बती लगानी है । साथ ही अगर संभव हो तो दिये में केसर के एक-दो रेशे भी डाल दें। आज ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की तरक्की बनी रहेगी।

धन्य-धान्य में वृद्धि के लिए उपाय-

अगर आप अपने परिवार में धन-धान्य की वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज आप शिवलिंग पर दो मुट्ठी चावल अर्पित करें । साथ ही अपने घर की सुख-समृद्धि के लिये भगवान से प्रार्थना करें। आज ऐसा करने से आपके परिवार के धन्य-धान्य में वृद्धि होगी। 

जीवन से अस्थिरता होगी दूर-

अगर आप अपने जीवन से अस्थिरता को दूर करना चाहते है, तो आज आप किसी ब्राह्मण को आदरसहित घर पर आमंत्रण देकर भोजन कराएं और दक्षिणा स्वरूप कुछ दें, लेकिन अगर ब्राह्मण घर पर न आ पायें, तो एक थाली में भोजन निकालकर उनके घर दे आयें । आज ऐसा करने से आपके जीवन से अस्थिरता दूर होगी।  

अगर आप राजनीति में सफलता पाना चाहते हैं, तो आज शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। 

मंत्र है- ‘ऊँ शं शिवाय शं ऊँ नमः’।। 


आज ऐसा करने से आपको राजनीति में सफलता मिलेगी। 

वर्चस्व होगा स्थापित-

अगर आप समाज में अपना वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं, तो आज अपनी सिस्टर इन लॉ, यानि अपनी ननद या अपने भांजे को कुछ न कुछ गिफ्ट करना चाहिए । अगर वे आपके पास नहीं हैं, तो आप उनसे कहें कि जब भी मिलेंगे अपको कुछ गिफ्ट करूँगा और आप बाद में जब भी उनसे मिलें तो उन्हें गिफ्ट कर दें। आज ऐसा करने से समाज में आपका वर्चस्व स्थापित होगा।

Source link

Leave a Comment