Chaitra Navratri 2022: these healthy drinks in Chaitra Navratri will always stay hydrated Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि में ये हेल्दी ड्रिंक्स आपको रखेंगे हाइड्रेट, आज ही करें सेवन

 Chaitra Navratri 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
 Chaitra Navratri 2022

Highlights

  • तरबूज चीनी, पानी और पोटेशियम का एक अच्छा सोर्स है।
  • एक गिलास ताजा अनार के रस में कई पोषक तत्व होते हैं।

देवी दुर्गा को समर्पित नौ दिनों तक चलने वाला चैत्र नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है। इन नौ दिनों के दौरान पुरुष और महिला दोनों उपवास रखते हैं। कुछ लोग दिन में एक बार भोजन करते हैं और फल और दूध वाले आहार का सेवन करते हैं।

चैत्र नवरात्रि के उपवास की एक खूबी यह भी है कि ये हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और गर्मी के महीनों से पहले आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। उपवास में खुद को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी होता है, ऐसे में हम उन हेल्दी ड्रिंक्स को एक ऑप्शन के तौर पर चुन सकते हैं। जिससे हमें फायदा होगा।

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

ग्रीन टी

एक गिलास ग्रीन टी आपको तरोताजा महसूस करने में मदद करेगी। यह ड्रिंक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसलिए यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा। यह फ्लेवोनोइड्स का भी एक अच्छा सोर्स है। इसलिए, एक कप ग्रीन टी की चुस्की लेने से आप खुद को हाइड्रेट कर सकते हैं और अपनी फिटनेस के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

संतरे या मीठे नींबू का रस
खट्टे फल आपकी प्यास बुझाने के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं। इसमें विटामिन सी के अच्छे सोर्स होते हैं। ये जूस गर्मी से राहत देते हैं और शरीर को जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर पोषण भी देते हैं।

तरबूज का रस
यह गर्मी का फल चीनी, पानी और पोटेशियम का एक अच्छा सोर्स है। ये पोषक तत्व आपके फिटनेस स्तर और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। उपवास के दौरान इस तरबूज का रस का एक गिलास डिहाइड्रेशन से बचा सकता है।

दुबलापन करता है शर्मिंदा? स्वामी रामदेव द्वारा बताई गई इन टिप्स से 30 दिनों में बढ़ेगा वजन 

तरबूज अनार का रस
शानदार रंग का यह फल महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भंडार है। एक गिलास ताजा अनार का रस आपको विटामिन ए, सी और ई के साथ पोषण देगा। इसमें फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण भी होते हैं। इस ड्रिंक के सेवन से आप अपने शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरफ से हाइड्रेट कर सकते हैं।

केला और खजूर मिल्क शेक
किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि केले को सुपरफूड क्यों कहा जाता है। आसानी से मिलने वाला यह फल इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर है। यह विटामिन (ए, सी, बी-6), फाइबर, शुगर और मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्स का एक अच्छा सोर्स है। खजूर, फाइबर और फैटी एसिड से भरे होते हैं। जब दूध, केला और खजूर के साथ सेवन किया जाता है तो यह आपके हेल्थ को इंप्रूव करता है, खासकर जब आप उपवास कर रहे हों तो यह ड्रिंक आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड और भूख से दूर रखेगा।

इस तरह करें अपने आंखों की देखभाल, नहीं आएगी कोई परेशानी

नारियल पानी
नेचर का यह शानदार गिफ्ट अपने शुद्धतम रूप में पोषक तत्वों का एक शानदार सोर्स है। इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, डाइटरी फाइबर आदि होता है, जो आपको हाइड्रेट रखता है। यह शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपको हेल्दी रखता है।

Source link

Leave a Comment