Chaitra Navratri 2022: vahan of goddess durga in navratri know when Chaitra Navratri is starting Chaitra Navratri 2022: किस वाहन पर सवार होकर आ रही हैं माता, जानिए कब से शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि

Chaitra Navratri 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
Chaitra Navratri 2022

Highlights

  • चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 2 अप्रैल से होने जा रही है।
  • इस बार महाअष्टमी 9 अप्रैल 2022 दिन शनिवार को मनाई जाएगी।
  • नवमी 10 अप्रैल 2022 दिन रविवार को मनाई जाएगी।

चैत्र नवरात्री के त्योहार माता के उपासकों के लिए खास महत्व रखता है। इस बार चैत्र माह में पड़ने वाली नवरात्री का त्योहार 2 अप्रैल 2022 से शुरू हो रहा है और 11 अप्रैल को 2022 तक रहेगा। इस दिन माता के लिए कलश स्थापना भी की जाती है। 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हर साल माता दुर्गा नवरात्रि के समय किसी न किसी वाहन पर सवार होकर आती हैं। वापस लौटने के दौरान माता उस वाहन के बदले किसी और और वाहन पर सवार होती हैं। इस साल चैत्र नवरात्री शनिवार से शुरू हो रही है तो माता घोड़े पर सवार होकर आएंगी। घोड़े के वाहन को शुभ माना जाता है। वहीं यदि नवरात्रि की शुरुआत रविवार अथवा सोमवार को होती तो माता की सवारी हाथी होता।  

Sheetala Ashtami 2022: माता शीतला को क्यों लगाया जाता है बासी खाने का भोग? जानिए इस पर्व का खास महत्व

इस दिन मनाई जाएगी महाअष्टमी और महानवमी

इस बार महाअष्टमी 9 अप्रैल 2022 दिन  शनिवार को मनाई जाएगी। इस दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है।  

इस दिन मनाई जाएगी नवमी

नवमी 10 अप्रैल 2022 दिन रविवार को मनाई जाएगी। इस दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। साथ ही इस दिन लोग लड़कियों को खाना खिलाकर अपना व्रत खोलते हैं।

Sheetala Ashtami 2022: कब है शीतला अष्टमी? जानिए इस दिन कैसे करें माता को प्रसन्न?

जानिए इस बार चैत्र नवरात्रि कितनो दिनों तक है
इस  साल चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल 2022 से शुरू होकर 11 अप्रैल 2022 को समाप्त होगी। ऐसे में इस साल चैत्री नवरात्रि नौ दिनों तक मनाई जाएगी। 

Chaitra Navratri 2022 : कब से शुरू हो रहे हैं नवरात्र? जानिए किस दिन पड़ रही है अष्टमी और नवमी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Source link

Leave a Comment