Chanakya Niti in hindi chanakya niti for lessons of life Chanakya Niti: लाख कोशिशों के बावजूद आपके इन चीजों की कभी नहीं हो सकती चोरी

Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
Chanakya Niti

राजनीति शास्त्र के आचार्य रहे विष्णु गुप्त यानी आचार्य चाणक्य की बाते आज के वक्त भी बेहद जरूरी हैं। एक सफल जीवन जीने के लिए उनकी बातों का पालन करना बेहद जरूरी है। आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आइए आज की चाणक्य नीति में जानते हैं कि किस चीज को कोई कभी आपसे छीन नहीं सकता है।

‘शिक्षा एक ऐसी संपत्ति है जिसे कोई न छीन सकता है और ना ही चुरा सकता है।’ आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में बताया है कि शिक्षा एक ऐसी चीज है जिसे आप ना तो किसी से छीन सकते हैं और न ही इसे कोई कोई चुरा सकता है। आचार्य के मुताबिक, यह एक ऐसी संपत्ति है जो जिसे निश्चिंत हो कर आप संग्रह कर सकते हैं। इसे किसी के चुराने का भय नहीं होता है। 

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि मनुष्य जीवन यापन करने के लिए शिक्षित होता है। वो न केवल अपने पैरों पर खड़ा होता है बल्कि शिक्षा के माध्यम से वो अपने लिए सारी सुख सुविधाएं भी इकट्ठा कर सकता है। कई लोगों को आपके ज्ञान को देखकर आपसे जलन भी हो सकती है। लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं कि उनकी जलन भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती है। यहां तक कि अगर वो आपसे इसे चुराना भी चाहे तो लाख कोशिशों के बाद भी उनके हाथ खाली ही रह जाएंगे। 

आचार्य चाणक्य ने शिक्षा को एक ऐसा धन माना है, जिसे आप कितना भी खर्च करें ये कभी कम नहीं होती है। 

Source link

Leave a Comment