Follow this method for dandruff the benefits will be visible in the very first use डैंड्रफ के लिए अपनाए ये तरीका, पहले ही इस्तेमाल में दिखने लगेगा फायदा

डैंड्रफ- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
डैंड्रफ

रूखे बाल और डैंडरफ एक आम समस्या है। कभी-कभी यह अनुवांशिक हो सकता है या कभी-कभी बदलते मौसम के कारण भी होता है। बढ़े हुए डैंडरफ में जब आप इसे छूते हैं तो आपके बाल सूखे, खुरदुरे महसूस होते हैं। डैंड्रफ या अन्य कारणों से आपके सिर में खुजली होती है।

आइए जानते हैं किन चीजों का इस्तेमाल करके हम कैसे डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल रूखे बालों और रूखी स्कैल्प दोनों के लिए असरदार होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो इसे ड्राई स्कैप के साथ-साथ सोरायसिस से प्रभावित स्कैल्प को मैनेज के लिए एक बढ़िया ऑप्शन होता है। नारियल का तेल बाजार में आसानी से किफायती दाम पर मिल जाता है और आप इसे लगाने के बाद 10-20 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं और अत्यधिक चिकने बालों को पानी से धो सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल के एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण शुष्क स्कैप्ल को मैनेज करने में मदद करते हैं। इस आवश्यक तेल में ड्राई स्किन, एलर्जी और एटोपिक कवर की सूजन का भी इलाज करने की क्षमता है। टी ट्री ऑयल के साथ शैंपू जैसे उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। सिर धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर छोड़ दें।

एलोवेरा
आपने अपने चेहरे और स्किन के लिए एलोवेरा जेल को आजमाया होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या यह आपके स्कैल्प के लिए भी काम करता है? एलोवेरा ड्राई स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखता है। डैंड्रफ के लिए ताजा एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं।

पैर में दिख रहे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज, बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Source link

Leave a Comment