Holi 2022: होली खेलने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, पक्के रंगों से नहीं होगा त्वचा को नुकसान Skin Protection From Holi Colors Apply These Things Before Playing Rang

Skin Protection From Holi Colors- India TV Hindi
Image Source : PEXEL
प्रतीकात्मक फोटो

Holi 2022: होली के रंगों में केमिकल्स होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। अगर आप अपनी स्किन को रंगों से बचाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। इससे आपकी त्वचा बेजान-रूखी होने से बच जाएगी और उसकी नमी बरकरार रहेगी। हालांकि, कई लोगों को ये बात मजाक लगती है। मगर त्वचा की अनदेखी ना करें।

यहां पर कुछ ऐसे टिप्स जानेंगे जिनकी मदद से स्किन को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं, क्योंकि आप अपने घरों में मौजूद चीजों की मदद से ही त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। बस उसको इस्तेमाल करने का सही तरीका जान लें-

अपनी त्वचा पर लगाएं ये तेल

रंगों से त्वचा को बचाना है तो अपनी त्वचा पर इन तेलों को लगाएं। इससे आपको काफी हद तक फायदा मिल सकता है। करीब आधा या एक घंटा पहले अपने चेहरे, हाथ-पैर , गर्दन आदि पर इन तेलों से मालिश करें। फिर थोड़ी देर बाद कपड़ा पहनें और फिर रंग खेलें।

  • नारियल तेल
  • तिल का तेल
  • सरसों का तेल
  • ऑलिव ऑयल

आप अपनी सुविधानुसार तेल का चयन कर सकते हैं। इन्हीं तेलों को लगाने से आपको काफी हद तक फायदा मिल सकता है। ये तेल आपकी त्वचा को खतरनाक रंगों से बचा सकते हैं। अगर तेल नहीं लगाना चाहते हैं तो नीचे के अन्य टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं।

सनस्क्रीन या मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग

आजकल हर कोई सनस्क्रीन या मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग करता है। अगर आपके पास भी ये सारी चीजें हैं तो इनका यूज करें। आप सनस्क्रीन या मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग रंग खेलने के करीब 1 घंटा पहले कर लें।

(डिस्क्लेमर- उपरोक्त जानकारी सिर्फ जागरूकता के लिए है। इंडिया टीवी डिजिटल इसको लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है। अगर आपको रंगों से एलर्जी हो तो तुरंत स्किन एक्सपर्ट या किसी डॉक्टर से मिलें।)

Source link

Leave a Comment