Holi 2022: avoid these food on the day of Holika Dahan Holi 2022: होलिका दहन के दिन खाने की इन चीजों से बना लें दूरी, नहीं तो आ सकती है परेशानियां

HOLI 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LD_EXPERIMENTALPHOTOGRAPHY
HOLI 2022

होलिका दहन से पहले होली पूजन का विशेष विधान है। इस बार होलिका दहन की तिथि 17 मार्च को पड़ रही है। होलिका दहन के दिन कुछ आसान से ज्योतिष उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है। होलिका दहन के कुछ उपायों के साथ-साथ खाने-पीने की चीजों का भी खास ख्याल रखना चाहिए।

आइए जानते हैं होलिका दहन के दिन किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन से बना लेनी चाहिए दूरी।

ऐसी मान्यता है कि होलिका दहन के दिन कुछ ऊर्जाएं आस-पास होती हैं, जो आपके ऊपर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव डालती हैं। होलिका दहन के दिन महिलाओं को खास ध्यान रखना चाहिए।

  • ऐसी महिलाएं जिनके बाल लंबे हैं उन्हें अपने बालों को अच्छे से बांध कर उन्हें ढक कर रखना चाहिए।
  • होलिका दहन के दिन किसी को उधार नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आ जाती हैं और माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं।
  • किसी महिला का एक ही पुत्र हो उन महिलाओं को होलिका दहन की अग्नि प्रज्वलित नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से कोई बड़ा अनिष्ट हो सकता है।
  • यदि माएं होलिका दहन के दिन उपवास रखती हैं तो उनके बच्चों की उन्नति और प्रगति होगी।  
  • होलिका दहन के दिन अपनी माता का अपमान न करें, ऐसा करने से भगवान कृष्ण रुष्ट हो जाते हैं और घर में दरिद्रता घर कर जाती है।

होलिका दहन के दिन किनका करें सेवन

होलिका दहन ने कि दिन गेहूं और गुड़ से बनी रोटी का सेवन करना शुभ माना गया है। इस दिन होलिका की पवित्र अग्नि में सेंकी गई रोटियों का सेवन करना भी शुभ माना गया है।

होलिका दहन के दिन भूल कर भी न करें इनका सेवन

होलिका दहन के दिन सफेद चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। सफेद चीजों में नकारात्मक ऊर्जा जल्दी प्रवेश कर जाती हैं। दूध, दही, चावल का सेवन करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है। इस दिन कच्चे खाने से परहेज करना चाहिए। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें

Source link

Leave a Comment