Holi 2022 : skin safety tips for holi colors how to protract skin nails and ear to colors /Holi 2022 : होली खेलने से पहले स्किन को लेकर करें ये फुल प्रूफ इंतजाम, रंग उतारने में मिलेगी मदद

holi beauty tips- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@PUREORGANICOILS
holi beauty tips

Beauty Tips For Holi 2022: होली का त्योहार आ गया है। होली का रंग इतना प्यारा है कि ये त्योहार सबको प्यारा होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें होली के रंग सूट नहीं करते। कुछ लोगों के ऊपर इतना गहरा रंग डलता है कि वो उसे हटा नहीं पाते। कइयों के बाल खराब हो जाते हैं तो कुछ की स्किन ही फट जाती है।

ऐसे में कुछ खास इंतजाम होली खेलने से पहले ही कर लिए जाएं तो आप बेखौफ होकर होली का आनन्द उठा सकते हैं इससे आप होली भी खेल पाएंगे और आपको अपने बालों, स्किन और नाखूनों का भी डर नहीं रहेगा। 

ऐसे वक्त में जब बाजार में रासायनिक और नकली रंगों की भरमार है, ये सुरक्षा टिप्स और ज्यादा मायने रखते हैं। 

जमकर तेल लगा लीजिए

होली खेलने से पहले अपने शरीर पर नारियल या सरसों के तेल की मालिश कर लीजिए। तेल इस तरह लगाइए कि कोई बाहरी हिस्सा रंगों की चपेट में आए तो तेल पर ही रंग लगे। होली खेलने के बाद इस तेल की मदद से आप रंग को आसानी से हटा पाएंगे।

चेहरे पर बर्फ के टुकड़े को लगाइए
कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक साफ सूती कपड़े में लपेटें। 10 से 15 मिनट के लिए उन्हें अपने चेहरे पर रगड़ें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके चेहरे पर जो छिद्र हैं वो बंद हैं और उन सभी से आपकी त्वचा में कैमिकल वाले रंगों का प्रवेश नहीं हो पाएगा और आपकी स्किन खराब होने से बचेगी।

बालों में तेल लगा लीजिए
बालों को भी रंगों से बचाना है क्योंकि अधिकतर रंग बालों पर ही लगाया जाता है। बालों में ऑइलिंग कर लीजिए। सिर में अच्छी तरह जड़ों तक तेल लगा लीजिए और अगर संभल हो सके तो स्कार्फ पहन लीजिए। आपके बाल भी कलर से बचेंगे और आप स्टाइलिश भी लगेंगे।

सनस्क्रीन भी है बेहतर ऑप्शन
अगर होली खेलने के लिए ज्यादा देर तक धूप में रहना है तो पहले चेहरे पर वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाएं । यह आपकी त्वचा को टैन होने से बचाएगा और साथ ही पानी और रंगों से आपकी स्किन बची रहेगी।

नेल पेंट लगाइए
रंगों से खेलते समय नाखून भी रंग बिरंगे हो जाते हैं और कई दिन तक इनके ऊपर से रंग नहीं हटता। इसलिए होली खेलने से पहले नेल्स पर पेंट कर लीजिए। आप इसके लिए पुराना नेलपेंट भी ले सकते हैं। होली खेलने के बाद इस नेल पेंट को रिमूवर की मदद से हटाएंगे तो साफ नाखून नजर आएंगे। 

होंठ, गर्दन और कान को भी रखिए कलर प्रूफ
आमतौर पर लोग होली खेलने से पहले चेहरे पर तो तेल लगा लेते हैं लेकिन होंठ, गर्दन और कान भूल जाते हैं। अपने होंठ सुरक्षित रखने के लिए पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की एक मोटी परत लगाना नहीं भूलना चाहिए। इतना ही नहीं कान और गर्दन को जैली या तेल से अच्छी तरह मसाज कीजिए ताकि आपके शरीर का ये हिस्सा भी कलर से खराब न हो जा।

चश्मा पहन कर खेलिए होली

ये सलाह आपको अटपटी लग सकती है लेकिन स्टाइलिश चश्मा पहन कर होली खेलेंगे तो कैमिकल वाले रंग से आपकी आंखें बची रहेंगी। कैमिकल युक्त रंग आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए ये सलाह आपको पसंद आएगी।

 

Source link

Leave a Comment