Kalashtami 2022: 25 मार्च को है कालाष्टमी, जानिए किन उपायों को करने से काल भैरव होंगे प्रसन्न – kalashtami 2022 upay do these things on kalashtami for health and wealth

kalashtami 2022 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM / BABA_BATUK_BHAIRAV
kalashtami 2022

Highlights

  • काल भैरव भगवान शिव का ही एक रूप हैं।
  • इस दिन काल भैरव की पूजा की जाती है।

शीतलाष्टमी के साथ-साथ आज कालाष्टमी भी है। प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कालाष्टमी मनायी जाती है। इस दिन काल भैरव की पूजा की जाती है। काल भैरव भगवान शिव का ही एक रूप हैं। इन्हें तंत्र-मंत्र का देवता भी माना जाता है। कहते हैं काल भैरव की साधना के बिना तंत्र साधनाओं में पूर्णतः सफलता नहीं मिल पाती। इनकी साधना से आपकी हर इच्छा पूरी होगी। आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। आपके मन की दुविधा दूर होगी और आपको कर्ज से भी मुक्ति मिलेगी। अतः काल भैरव को प्रसन्न करने के लिये भगवान शंकर की उपासना भी बड़ी फलदायी है। 

अगर आप भी राहु की किसी समस्या से परेशान हैं, अगर आपकी कुंडली में राहु की स्थिति ठीक नहीं चल रही है, अगर आपको पेट संबंधी समस्याएं बनी हुई हैं, अगर आप अवसरों का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं या आपको किसी चीज का भय बना रहता है, तो आज के दिन भैरव के किस उपाय को करने से आपकी ये सारी परेशानी दूर हो सकती है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

Kalashtami 2022 : कब है कालाष्टमी ? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और महत्व

  1. अपने घर की सुख-समृद्धि को बनाये रखने के लिये आज माता को अक्षत चढ़ाएं और उनमें से थोड़े से अक्षत लेकर एक सफेद कागज में रखकर पुड़ियां बना लें और उस पुड़िया को अपने पर्स में या अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से देवी मां की कृपा से आपकी सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहेगी। 
  2. आपके घर में कभी अन्न-धन की कमी न हो, इसके लिये आज देवी मां को बाजरा, गुड़, मूंग, मोठ, बिनौले, हल्दी आदि भी चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं होगी। 
  3. अगर आपके मन में कोई इच्छा बहुत समय से घर किये हुए है और आप लाख कोशिशों के बावजूद भी उसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आज शाम के समय भैरव जी की विधिवत पूजा करें और उनके सामने तिल के तेल का दीपक जलाकर अपने मन की बात कहें। साथ ही अगर हो सके तो किसी जरूरतमंद को काला कंबल गिफ्ट करें। ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी। 
  4. अपने बिजनेस को दूर शहरों या विदेशों में फैलाने के लिये आज किसी भैरव मन्दिर में जाकर भैरव जी को सवा सौ ग्राम साबुत उड़द चढ़ाएं और चढ़ाने के बाद उसमें से 11 उड़द के दाने गिनकर निकाल लें और उन्हें अपने कार्यस्थल पर एक कोने में काले कपड़े में बांधकर रख दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस के साथ-साथ आपका नाम भी दूर-दराज तक फैलेगा। 
  5. अगर आपको बिजनेस संबंधी अपने किसी कार्य को पूरा करने में रुकावटें आ रही हैं और आपको आर्थिक रूप से हानि का सामना करना पड़ रहा है तो आज रोटी में शक्कर मिलाकर उसका चूरमा बनाएं और भैरव बाबा को उसका भोग लगाएं। बाद में उस भोग को सबमें बांट दें। ऐसा करने से आपको अपने बिजनेस में जल्दी ही सफलता देखने को मिलेगी। 
  6. अगर आप हमेशा किसी न किसी काम को लेकर दुविधा में रहते हैं या आप जल्दी से किसी काम के ऊपर विचार नहीं बना पाते, तो आज 11 बिल्व पत्र लेकर, उन पर चंदन से घिसकर ‘ऊं’ लिखें और शिवलिंग पर चढ़ा दें और हाथ जोड़कर भगवान शिव को प्रणाम करें। इसके बाद भैरव मन्दिर जाकर भैरव बाबा के आगे अपना सिर झुकाएं और उनसे अपने मन की दुविधा को दूर करने की प्रार्थना करें। ऐसा करने से जल्द ही आपके मन की दुविधाएं खत्म होंगी। 
  7. अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो आज स्नान आदि से निवृत्त होकर शिव मन्दिर जायें और वहां पर भगवान शिव को 5 बेलपत्र चढ़ाएं। इसके बाद वहीं पर आसन बिछाकर बैठ जायें और रुद्राक्ष की माला से ‘ऊं ऋणमुक्तेश्वराय नम:’ मंत्र का कम से कम एक माला, यानी 108 बार जाप करें।ऐसा करने से जल्द ही आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा। 
  8. अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद शीतला मां का ध्यान करते हुए घर पर ही एक आसन बिछाकर बैठना चाहिए और मंत्रमहोद्धि में दिये देवी मां के इस नौ अक्षरों के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए।  मंत्र है-‘ऊँ ह्रीं श्रीं शीतलायै नमः।‘ आज ऐसा करने से आपके घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी। 
  9. अगर आप अपनी नौकरी को लेकर कुछ परेशान हैं तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज आपको स्नान आदि के बाद शीतला चालीसा का पाठ करना चाहिए और पाठ करने के बाद देवी मां को पुष्प अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से आपको नौकरी में जो भी परेशानी आ रही हैं, उससे जल्द ही आपको छुटकारा मिलेगा। 
  10. अगर आप अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की देखना चाहते हैं तो आज आपको शीतला माता के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उनकी आरती का एक बार पाठ करना चाहिए।  ऐसा करने से आपकी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी। 
  11. अगर आपके जीवनसाथी को किसी प्रकार की परेशानी बनी हुई है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज आपको अपने घर के बाहर पश्चिम दिशा में नीम का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी नियमित रूप से देखभाल करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी को परेशानी से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  12. अपनी आर्थिक उन्नति सुनिश्चित करने के लिये आज किसी आस-पास के मन्दिर में जाकर या किसी सार्वजनिक स्थल पर जाकर, वहां की साफ-सफाई करें।  ऐसा करने से आपकी आर्थिक उन्नति सुनिश्चित होगी। 

Sheetala Ashtami 2022: कब है शीतला अष्टमी? जानिए इस दिन कैसे करें माता को प्रसन्न?

 

Source link

Leave a Comment