know the benefits of offering rose flower in worship of lakshmi ji।इस फूल के उपाय से चमकेगी सोती हुई किस्मत, मां लक्ष्मी घर में करेंगी स्थायी निवास

maa laxmi- India TV Hindi
Image Source : INST/GUZLECAY_3K
maa laxmi

Highlights

  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा-आराधना करने से उनका आशीर्वाद बना रहता है
  • शुक्रवार की संध्या को लक्ष्मी जी को एक गुलाब का फूल अर्पित करना चाहिए

धन की प्राप्ति के लिए लक्ष्मी पूजा को बहुत ही विशेष माना गया है। मां लक्ष्मी की पूजा में इनकी प्रिय चीजों को रखना चाहिए, इससे मां की कृपा बनी रहती है। कहते हैं कि जिस व्यक्ति के ऊपर लक्ष्मी जी की कृपा होती है उसे अपने जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता। कहा जाता है मां लक्ष्मी को गुलाब का फूल बेहद पसंद होता है। 

माना जाता है कि जो शख्स प्रतिदिन लक्ष्मी जी को पूजा में गुलाब का फूल अर्पित करता है, उसके घर में सम्पन्नता आती है। गुलाब से जुड़ी एक खास बात और है, गुलाब धन संबंधित और अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने के उपायों में इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए जानते हैं मां लक्ष्मी को कैसे अर्पित करें गुलाब-

ऐसे अर्पित करें मां को गुलाब-


मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा-आराधना करने से उनका आशीर्वाद बना रहता है। साथ ही सारे कष्ट दूर होते हैं, पैसों की तंगी से छुटकारा मिलता है और घर में सुख-समृद्धि आती है। जो लोग धन की कमी से गुजर रहे हैं उन्हें शुक्रवार की संध्या को लक्ष्मी जी को एक गुलाब का फूल अर्पित करना चाहिए और साथ ही श्री सूक्त का पाठ करना चाहिए।

पाठ संपूर्ण होने के बाद देवी लक्ष्मी की आरती करें। आरती के बाद देवी लक्ष्मी को अर्पित किये गए पुष्प लें और उसके बाद पुष्प को अपनी तिजोरी में रखें या फिर जहां पर भी आप अपने धन और ज्वेलरी रखते हैं उस स्थान पर रखें। इससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा होगी और आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। इसके साथ ही शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी के मंदिर में शंख, कोड़ी, कमल का फूल, मखाने, बताशे, खीर और गुलाब का इत्र चढ़ाया जाए तो मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Source link

Leave a Comment