Ramadan 2022: इफ्तार के लिए ऐसे बनाएं बिरयानी, बच्चे हो या बूढ़े, सभी स्वाद लेकर खाएंगे

Ramadan 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
Ramadan 2022

Highlights

  • रमजान का पवित्र महीना शुरू होने वाला है।
  • बिरयानी एक ऐसी डिश है जो खास तौर पर इफ्तार के दौरान पसंद की जाती है।
  •  बिरयानी बनाने के लिए बासमती को सबसे अच्छा चावल माना जाता है।

रमजान का पवित्र महीना आने वाला है। इस साल रमजान 2 अप्रैल, 2022 से शुरू होगा। इस्लामिक आस्था में रमजान को सबसे महत्वपूर्ण महीना कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस शुभ महीने में लोगों के लिए पवित्र कुरान का खुलासा किया गया था। दुनियाभर में कई मुसलमान दिनभर रोजा रखते हैं जिसमें वे एक गिलास पानी से भी परहेज करते हैं। शाम को, वे इफ्तार के लिए एक साथ इकट्ठा होते हैं और अपना रोजा खोलते हैं। एक पारंपरिक इफ्तार में बिरयानी, गोश्त और कोरमा होना निश्चित ही होता है।

नवरात्रि 2022: दिनभर तरोताजा रखेगा फलों का रायता, पेट रहेगा भरा, वेट लॉस में भी मददगार

बिरयानी शब्द “बिरयान” से लिया गया है और कहा जाता है कि इसकी जड़ फारस में है। मुगल शासन के दौरान यह व्यंजन भारत में लोकप्रिय हो गया। यदि आप अपने इफ्तार के लिए बिरयानी बनाने की योजना बना रहे हैं, और कंफ्यूज हैं कि कैसे बनाएं, तो हम आपकी मुश्किल को आसान कर दे रहे हैं

चैत्र नवरात्र : फलाहारी व्रत के जरिए कम होगा पेट का साइज, इन फलों को कीजिए उपवास में शामिल

परफेक्ट बिरयानी बनाने के लिए रेसिपी

बिरयानी पकाने के लिए सबसे बेहतर चावल बासमती है। आपका चावल चिपचिपा नहीं होना चाहिए। इन्हें पकाने से पहले केवल 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। चावल उबालते समय आप कुछ सुगंधित मसाले जैसे लौंग और इलायची डाल सकते हैं। यह चावल को सुगंधित बनाने में मदद करता है। एक बार सभी सामग्री तैयार हो जाने के बाद, एक बड़े वाले पैन में देसी घी डालें, उसके बाद चावल डालें, और इसे लगभग पांच-छह मिनट तक भूनें और फिर इसे अच्छी तरह से मीट के साथ धीरे-धीरे पकने दें। बिरयानी में सुंदर नारंगी रंग के लिए, आप अपनी बिरयानी में थोड़ा केसर भिगोया हुआ दूध भी मिला सकते हैं। 

Source link

Leave a Comment