Sankashti Chaturthi 2022 : करियर और नौकरी में सफलता पाने के लिए संकष्टी चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, होगा शुभ – Sankashti Chaturthi 2022 To get success in career and job do these upay on the day of Sa

Sankashti Chaturthi 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
Sankashti Chaturthi 2022

Highlights

  • संकष्टी चतुर्थी 21 मार्च को मनाया जाएगा।
  • हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी मनायी जाती है

चैत्र कृष्ण पक्ष की उदया तिथि तृतीया और सोमवार का दिन है। तृतीया तिथि सुबह 8 बजकर 20 मिनट तक रहेगी। उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जायेगी। सोमवार यानी 20 मार्च संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत किया जायेगा। प्रत्येक महीने के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की चतुर्थी को भगवान गणेश की पूजा की जाती है। हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी मनायी जाती है, जबकि हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी मनायी जाती है। 

चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता भगवान गणेश है। संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत के दिन विघ्नविनाशक, संकटनाशक, प्रथम पूज्नीय श्री गणेश भगवान के लिए व्रत किया जाता है। भगवान गणेश बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य को देने वाले हैं। इनकी उपासना शीघ्र फलदायी मानी गयी है। यह व्रत सुबह से लेकर शाम को चन्द्रोदय निकलने तक रखा जाता है, उसके बाद व्रत का पारण कर लिया जाता है। आइए जानते हैं संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत के दौरान किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में जिसे अपनाकर तुरंत मिलेगी नौकरी साथ ही होंगे कई फायदे। 

Rang Panchami 2022: जानिए कब है रंग पंचमी? साथ ही जानें शुभ मुहूर्त और इस पर्व को मनाने की खास वजह

  1. अगर आप किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी की तलाश में हैं, तो आज स्नान आदि के बाद घी में बेसन भूनकर या किसी और से भुनवाकर, उसमें पिसी हुई शक्कर मिलाकर प्रसाद तैयार कर लें। फिर भगवान को नमस्कार करके उस प्रसाद का भोग लगाएं। साथ ही भोग लगाने के बाद भगवान श्री गणेश की मूर्ति की तीन बार परिक्रमा करें। अगर मूर्ति के आस-पास इतना स्पेस न हो तो श्री गणेश का ध्यान करते हुए अपने स्थान पर ही तीन परिक्रमा कर लें।  ऐसा करने से जल्द ही आपकी किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी की तलाश पूरी होगी। 
  2. अगर आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियों की जगह परेशानियों ने ले ली है, तो अपने सुखी दाम्पत्य जीवन के लिये आज श्री गणेश का पूजन करके तिल से हवन करें। आप चाहें तो किसी योग्य पण्डित जी से हवन करा सकते हैं और अगर आपका इतना सामर्थ्य नहीं है तो आप स्वयं भी गाय के गोबर से बने कंडे पर सफेद तिलों की 108 आहुति देकर घर में छोटा-सा हवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन हमेशा सुखी रहेगा। 
  3. अगर आपको किसी भी काम में मेहनत के बावजूद सफलता नहीं मिल पा रही है तो अपने कामों में सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज गणपति जी के इस सफलता प्राप्ति मंत्र का जाप करें । मंत्र है- “गं गणपतये नमः”  इस मंत्र का 11 बार जाप करें और हर बार मंत्र बोलने के बाद ध्यान में भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करें। इस प्रकार 11 बार मंत्र बोलते हुए, हर बार ध्यान में भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करें। ऐसा करने से आपको अपनी मेहनत का पूरा फल जरूर मिलेगा।
  4. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो आज 3 गोमती चक्र, 11 नागकेशर के जोड़े और 7 कौड़ियां एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब है उस व्यक्ति के सिर के ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर श्री गणेश के मन्दिर में चढ़ा दें। ऐसा करने से व्यक्ति की स्वास्थ्य में जल्द ही सुधार आयेगा। 
  5. अगर आपका कोई शत्रु आपको बहुत ज्यादा परेशान कर रहा है और आपके कामों में अंडगा डाल रहा है, तो शत्रु से छुटकारा पाने के लिये आज बाजार से एक पान का पत्ता लेकर आयें और उस पान के पत्ते को अच्छे से साफ करके, उस पर हल्दी से सातिया, यानी स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर भगवान गणेश को अर्पित करें और अपने शत्रु का नाम लेते हुए, उससे छुटकारा पाने के लिये भगवान से प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही अपने शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा।    
  6. अगर आप प्यार, पैसा और शोहरत, ये तीनों चीजें अपनी जिंदगी में एक साथ पाना चाहते हैं, तो आज भगवान श्री गणेश के इस 12 अक्षरों वाले मंत्र का जाप करें। मंत्र आप नोट भी कर सकते हैं। मंत्र है- “हस्तिपिशचिलिखे स्वाहा” आज भगवान गणेश के इस 12 अक्षरों वाले मंत्र का 51 बार जाप करें। ऐसा करने से आपको प्यार, पैसा और शोहरत सब कुछ मिलेगा।
  7.  अगर आप अपने करियर में दिनों-दिन सफलता पाना चाहते हैं, तो उसके लिये आज स्नान आदि से निवृत्त होकर एक लोटा जल लें और उस जल में थोड़े-से सफेद तिल मिलाकर भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने रख दें। फिर विधि-पूर्वक भगवान की पूजा करें। पूजा के बाद उस पानी के लोटे को ढंककर वहीं भगवान श्री गणेश के सामने रखा रहने दें और शाम के समय जब चन्द्रोदय हो, तो उस पानी से चन्द्रमा को अर्घ्य दें और हाथ जोड़कर चन्द्रदेव को नमस्कार करें।  ये उपाय करने से आपको अपने करियर में दिनों-दिन सफलता मिलेगी। 
  8. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहते हैं, तो आज गणेश पूजा के समय 5 गोमती चक्र लेकर, उन्हें हल्दी से पीला करके भगवान के चरणों में रख दें और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा के बाद उन गोमती चक्र को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में या अपने धन वाले स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में जल्द ही सुधार आयेगा। 
  9.  अगर आप अपने जीवन की गति को सामान्य रूप से बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिये आज भगवान श्री गणेश और लक्ष्मी जी की एक साथ ऐसी तस्वीर या पोस्टर घर में लाएं, जिसमें तस्वीर के बायीं और दायीं, दोनों तरफ हाथी की सूंड उठाये हुए फोटो बनी हो। लेकिन अगर आपको ढूंढने के बाद भी बाजार में ऐसी तस्वीर न मिल पाये, तो इंटरनेट से ऐसी फोटो डाउनलोड करके, उसका प्रिंट निकलवाकर अपने घर में लगा लें। ऐसा करने से आपके जीवन की गति हमेशा बनी रहेगी। 
  10. अगर आप अपने बिजेनस को एक ऊंचे मुकाम पर पहुंचाना चाहते हैं, लेकिन इसमें आपको किसी का साथ नहीं मिल पा रहा है, तो आज घर के ईशान कोण की अच्छे से साफ-सफाई करके, वहां पर एक लकड़ी की चौकी या पाटा स्थापित करें। फिर एक कटोरी में चावल लेकर, उन चावलों की सहायता से लकड़ी की चौकी या पाटे पर गणेश जी की आकृति बनाएं। फिर उस आकृति की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करें। पूजा के बाद सारी चीज़ों को ऐसे ही रखा रहने दें। शाम होने पर चावलों को उठाकर अपने पास एक पोटली में बांधकर रख लें और अगले दिन उस पोटली को अपने ऑफिस की तिजोरी में रख दें। साथ ही बाकी की चीज़ों को पीपल के पेड़ की जड़ में चढ़ा दें। ये उपाय करने से आप बिजनेस में एक ऊंचा मुकाम हासिल करेंगे।
  11. अगर आपकी जिंदगी में सुख-शांति की जगह तनाव और परेशानियों ने ले ली है, तो आज भगवान गणेश को दुर्वा अर्पित करके गणेश गायत्री मंत्र का जाप करें। भगवान गणेश का गायत्री मंत्र इस प्रकार है-  ‘एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।।‘ ऐसा करने से अपने जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। 
  12. अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है, जिसे पूरा करने के लिये आप बहुत दिनों से जुटे हुए हैं तो अपनी वह विशेष इच्छा पूरी करने के लिये आज श्री गणेश के सामने घी का एक और तेल का एक दीपक जलाएं । घी का दीपक देवताओं के लिये होता है, जबकि तेल का दीपक साधक की कामनाओं के लिये होता है, उसकी इच्छापूर्ति के लिये होता है। साथ ही ध्यान रहे कि घी के दीपक में सफेद खड़ी बत्ती लगाकर, उसे श्री गणेश के दाहिने हाथ की तरफ रखना चाहिए और तिल के तेल के दीपक में पड़ी हुई लाल बत्ती लगाकर भगवान के बायें हाथ की तरफ रखना चाहिए और दीपक जलाते समय आपकी जो भी इच्छा हो, उसे मन ही मन कहें। ऐसा करने से आपकी जो भी इच्छा होगी, वह जरूर पूरी होगी। 

Sankashti Chaturthi 2022 : संकष्टी चतुर्थी कब है? जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

 

 

 

 

Source link

Leave a Comment