Vastu Tips: Install Ram Yantra for happiness and prosperity ram yantra ki sthapana ka mahatva Vastu Tips: सुख और समृद्धि के लिए स्थापित करें राम यंत्र, होगी भगवान राम की कृपा

Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
Vastu Tips

Highlights

  • राम यंत्र को स्थापित करने से विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा
  • इस यंत्र को स्थापित करने से यश और कीर्ति मिलती है

अपने कार्य क्षेत्र में तरक्की और उन्नती के लिए राम यंत्र का स्थापना करना लाभकारी माना गया है। राम यंत्र को अपने कार्य स्थल पर स्थापित करने से आपकी जीत सुनिश्चित होती है। बिजनेस हो, ऑफिस हो, खेल हो, राजनीति हो या फिर आपका घर-परिवार हो, इस यंत्र को स्थापित करने पर आपकी हर जगह पूछ होगी और आपने जीवन में सुख और समृद्धि आएगी। 

Sheetala Ashtami 2022: कब है शीतला अष्टमी? जानिए इस दिन कैसे करें माता को प्रसन्न?

कैसे बनाएं राम यंत्र?

राम यंत्र को बनाने के लिए चंद चीजों की जरूरत होती है। रामयंत्र के लिए एक भोजपत्र, अनार की कलम और केसर की स्याही की जरूरत होगी। लेकिन अगर आप इन सब चीज़ों को ना जुटा पायें, तो आप केवल एक सफेद कागज और एक लाल स्केच पेन या पेन के जरिए भी राम यंत्र को बना सकते हैं। 

अब भोजपत्र पर या सफेद कागज पर एक बिंदू बनाएं। फिर इस बिंदू के बाहर एक त्रिकोण बनाएं। अब फिर से उस त्रिकोण के विपरीत एक और त्रिकोण बनाएं। इस तरह ये एक षटकोण बन जायेगा। अब षटकोण के बाहर एक वृत्त बनाएं। फिर वृत्त के बाहर 8 कमल की पंखुड़िया बनाएं। 

Sheetala Ashtami 2022: माता शीतला को क्यों लगाया जाता है बासी खाने का भोग? जानिए इस पर्व का खास महत्व

राम यंत्र को बनाने की प्रकृया
राम यंत्र बनाते समय हर स्टेप को करने की एक ही प्रक्रिया है। वह प्रक्रिया यह है – सबसे पहले पूर्व दिशा में श्री राम का स्मरण करते हुए अपनी आंखों को बंद करके, दोनों भौहों के बीच त्रिपुटी पर अपना ध्यान केंद्रित करें और ऊं शब्द का सस्वर 6 बार उच्चारण करें। फिर दाहिनी नाक से सांस खींचिएं, रोकिए और श्री राम का स्मरण करके बाईं नाक से निकाल दीजिए। ऐसा 6 बार करना है। फिर ‘राम’ शब्द का सस्वर 108 बार उच्चारण करके अपनी आंखें खोलिये । इस तरह आपका यंत्र तैयार हो जाऐगा। 

इस यंत्र को उस स्थान पर रख स्थापित कर दीजिए जहां आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं।

Chaitra Navratri 2022 : कब से शुरू हो रहे हैं नवरात्र? जानिए किस दिन पड़ रही है अष्टमी और नवमी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Source link

Leave a Comment